Whatsapp यूजर्स के लिए चेतावनी, आपकी चैट हो सकती है लीक? 4 सेटिंग्स करके बचाएं

Whatsapp Chat Privacy Settings: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp दुनियाभर में चैटिंग की सबसे पसंदीदा ऐप है। इस ऐप से हम दुनिया के किसी कोने में बैठे शख्स से चैट करके बातचीत कर सकते हैं। कोई भी फोटो, ऑडियो, वीडियो भेज सकते हैं। ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं। अपने दिल की बात कह सुन सकते हैं। चैट करके वह बात भी किसी अपने को कह सकते है, जो किसी को नहीं कह सकते।

इसके लिए कॉल करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Whatsapp पर्सनल चैटिंग ऐप है, जिस तरह फोन पर्सनल होता है, उसी तरह व्हाट्सऐप भी पर्सनल होता है। लेकिन इन दिनों चर्चा है कि गूगल और ऐपल की नजर व्हाट्सऐप पर है। इससे होने वाली चैटिंग, भेजे जाने वाले संदेशों पर है। ऐसे में व्हाट्सऐप चैट के लीक होने का खतरा मंडरा है, लेकिन कोई हमारी चैट पढ़ न ले, इसके लिए कुछ प्राइवेसी सेटिंग्स भी व्हाट्सऐप में होती हैं, आइए इन सेटिंग्स के बारे में जानते हैं…

Default Encryption

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सेटिंग करके व्हाट्सऐप मैसेज करते समय इसमें तीसरे पक्ष की एंट्री रोकी जा सकेगी। चैट सिर्फ आपके और आपके दोस्त या रिश्तेदार के बीच रहती है। कोई तीसरा इस तक नहीं पहुंच सकता।

Disappearing Message

यह सेटिंग करके आप चैट को अपने पास सीमित समय के लिए रख सकते हैं। यह सेटिंग करते ही चैट कुछ समय बाद खुद डिलीट हो जाएगी। इसमें आपको समय मिलेगा कि आप अपनी चैट को 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन के लिए रखना चाहते हैं, इनमें से किसी एक को सेलेक्ट करेंगे तो उस समयावधि के बाद चैट अपने आप डिलीट हो जाएगी।

Backup Encryption

इस सेटिंग से आप चैट का बैकअप ले सकते हैं। इससे Google, Apple या तीसरी कोई पार्टी आपके बैकअप डेटा तक नहीं पहुंच पाएगी।

Chat Lock

यह सेटिंग करने से आपके चैट बॉक्स पर लॉक लग जाएगा। अगर आप किसी खास दोस्त या रिश्तेदार की चैटिंग छिपाना चाहते हैं तो इस सेटिंग को ऑन कर लें। इसके बाद वह स्पेशल चैट बॉक्स पासवर्ड के बिना ओपन नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *