न्याय यात्रा: सिंधिया के गढ़ में गरजे राहुल गांधी, केंद्र पर जमकर साधा निशाना, बोले- 73% जनता के साथ हो रहा अन्याय

कांग्रेस पार्टी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ जारी है। इस समय ‘न्याय यात्रा’ मध्य प्रदेश के ग्वालियर, जोकि बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ है, यहां से होकर गुजर रही है। सिंधिया के गढ़ में राहुल गांधी ने जनता से संवाद किया। इस दौरान उन्हें अलग-अलग मुद्दों पर केंद्र की मोदी सरकार को जमकर घेरा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद हमने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू की है। इस यात्रा में हमने ‘न्याय’ शब्द जोड़ा है। हमने ‘न्याय’ शब्द इसलिए जोड़ा है, क्योंकि देश में जो नफरत फैल रही है, उसका कारण ‘अन्याय’ है। देश में 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है, क्योंकि पीएम मोदी ने जीएसटी और नोटबंदी कर छोटे उद्योगों को खत्म कर दिया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “देश में करीब 50 फीसदी OBC, 15 फीसदी दलित और 8 फीसदी आदिवासी वर्ग के लोग हैं, यानी कुल 73 फीसदी, लेकिन आपको देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के मैनेजमेंट में एक भी OBC, दलित और आदिवासी वर्ग का व्यक्ति नहीं मिलेगा। हमने जातिगत जनगणना की बात की, तो नरेंद्र मोदी कहते हैं- देश में सिर्फ दो जातियां हैं, अमीर और गरीब। नरेंद्र मोदी नहीं चाहते कि देश की सच्चाई 73 फीसदी लोगों को पता चल जाए कि किसकी कितनी भागीदारी है।”

राहुल गांधी ने कहा, “देश के 73 फीसदी लोग बड़े-बड़े अस्पतालों, निजी स्कूलों के मैनेजमेंट में नहीं दिखते हैं, लेकिन मनरेगा, ठेका मजदूरों की लिस्ट में दिख जाएंगे। अगर ये 73 फीसदी लोग मनरेगा, ठेका मजदूरों की लिस्ट में दिख सकते हैं तो ये लोग बड़े-बड़े अस्पतालों, निजी स्कूलों, कंपनियों के मैनेजमेंट में क्यों नहीं? पहले सरकारी नौकरियां थीं तो इन 73 फीसदी लोगों को भागीदारी मिलती थी, अब सब कुछ प्राइवेट कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, हम ‘भारत माता की जय’ कहते हैं। भारत माता यह देश है, देश के लोग हैं। अगर हम ‘भारत माता की जय’ कहते हैं, तो फिर देश के 73 फीसदी लोगों की जय भी होनी चाहिए।

कर्ज माफी के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा, “बीजेपी सरकार ने बड़े-बड़े अरबपतियों का लाखों-करोड़ों का कर्ज माफ कर दिया। ये जो कर्ज का पैसा था, वो देश के लोगों का था, जिसे टैक्स से जुटाया गया था। अगर मोदी सरकार अरबपतियों के लाखों-करोड़ों का कर्ज माफ कर सकती है तो किसानों का कर्ज माफ क्यों नहीं कर सकती?”

राहुल गांधी ने युवाओं के मुद्दे पर केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि देश के युवा पहले मेहनत कर सेना में जाते थे, तो उन्हें आदर-सम्मान मिलता था। कोई शहीद होता तो उसे शहीद का दर्जा मिलता था। अब ‘अग्निवीर योजना’ आने के बाद सैनिकों के साथ भेदभाव हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *