संगम में समाजवादी चिन्तन शिविर में याद किये गये समाजवादी चिंतक छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र

संगम में समाजवादी चिन्तन शिविर में याद किये गये समाजवादी चिंतक छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र
22 जनवरी माघ मेला, संगम, प्रयागराज; विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी संगम प्रयागराज में उद्भव संस्थान के तत्वाधान में समाजवादी चिंतन शिविर का आयोजन किया गया ।
महात्म गांधी ने कहा था कि बिना विचार के राजनीतिक पाप के समान है और डॉक्टर लोहिया ने कहा था कि विचार विहीन राजनीति कलही होती है
छोट लोहिया जनेस्वर मिश्र ने हमेशा राजनीति में सूचिता का पालन किया। वह विचार, आचरण, संघर्ष और त्याग से गरीब पिछड़े और कमजोर की आवाज बने और देश की सबसे बड़ी पंचायत लोकसभा मे पहुँच कर आजीवन संघर्ष करते रहे। उक्त विचार समाजवादी चिंतन शिविर के संयोजक अवधेश आनंद ने संगम के किनारे उदभव संस्थान के तत्वाधान में आयोजित समाजवादी चिंतन शिविर में जनेश्वर मिश्र के पुण्यतिथि पर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कही।
समाजवादी चिन्तन शिविर का उदघाटन इलाहाबाद विश्वविद्यालय के क्रांतिकारी अध्यक्ष रहे  कृष्णमूर्ति सिंह यादव पूर्व सपा जिला अध्यक्ष ने किया कृष्णमूर्ति जी ने बोलते हुए कहा कि आज राजनीति विचारों से भटक कर आचरण विहिन हो गई है। जनेश्वर जी कहते थे किसी भी व्यक्तित्व का आकलन उसके निधन के बाद सम्मान देने वाली भीड़ से करना चाहिए। श्रधेय जनेश्वर मिश्र और श्रधेय मुलायम सिंह जी के निधन के बाद अपार जनसमूह ने इन लोगो का श्रद्धासुमन अर्पित किया।

शिविर की अध्यक्षता करते हुवे ट्रेड यूनियन नेता कामरेड हरिश्चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि जनेश्वर मिश्र जी हमेशा ट्रेंड यूनियन नेताओं की आवाज बनकर संघर्ष करते रहे। सी टू नेता अविनाश मिश्रा जी ने कहा कि हम सब लोगो को जनेश्वर जी से प्रेरणा लेकर नौजवानों को रोजगार दिलाने और कर्मचारियों को पेंशन दिलाने की लडाई लड़नी होगी।
शिक्षा विभाग के नेता  योगेन्द्र पांडेय और रेलवे पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष  राजेश यादव राजू ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग की। सपा के वर्तमान जिलाध्यक्ष अनिल यादव तथा पप्पूलाल निषाद ने कार्यकर्ताओं को अनुशासीत रहकर समाजवादी प्रशिक्षण लेने की बात की। साथ ही सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष योगेश चंद्र यादव ने समाजवादी चिंतन शिविर के संयोजक श्री अवधेश आनंद और सह संयोजक अनंत बहादुर की तारीफ करते हुवे कहा कि नई पीढ़ी को यहाँ आ कर प्रशिक्षण ले कर संघर्ष करना चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष समाजवादी मजदूर सभा के धनिलाल श्रमिक ने कहा कि शिविर में विचार, आचरण, संघर्षऔर त्याग जनेश्वर  से सीखना चाहिए।
शिविर के संयोजक अवधेश आनंद सहसंयोजक अनंत बहादुर,अभिनव प्रकाश ,सुशील कुमार श्रीवास्तव जोनल अध्यक्ष आल इंडिया रेलवे पेंशनर्स,द्वारका प्रसाद राष्ट्री सदस्य, यु0 पे0वे0 ऐसो0 प्रयागराज, अमित,बलदेव यादव पूर्व सभासद,पुष्पजीवी, विरेन्द्र, अभय यादव,नाटे चौधरी, त्रिभुवन, नीतिन पार्षद, शैलेन्द्र सोनकर, संजय यादव गुड्डू द्विवेदी,विनोद गौतम साथ ही अधिवक्ता सभा के प्रदेश सचिव अंकुश यादव,आशुतोष यादव, रमाशंकर यादव, हेमंत,अजित कुमार श्रावण कुमार आदि अधिवक्ताओं ने अपने पिछडा, दलित और अल्पसंख्यक को जोड़कर संघर्ष करने की बात कही।
अंत मे सभी लोगो ने सहभोज में समाजवादी खिचडी का स्वाद लिया और तारीफ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *