कौन हैं CISF की नई हेड नीना सिंह, जिसने नीरव मोदी जैसे स्कैम खोले, नोबेल विजेता के साथ किताब लिखी

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की कमान पहली बार किसी तेजतर्रार महिला ऑफिसर को सौंपी गई है। पुलिस विभाग समेत कई जांच एजेंसियों के अहम पदों पर रह चुकीं नीना सिंह को अब सीआईएसएफ का नया महानिदेशक (DG) बनाया गया है। राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह ने नीरव मोदी स्कैम की जांच में भी अहम भूमिका निभाई थी। साथ ही वह नोबल पुरस्कार विजेता के साथ मिलकर किताबें लिख चुकी हैं। आइये जानते हैं कि कौन आईपीएस ऑफिसर नीना सिंह?

केंद्र की मोदी सरकार ने राजस्थान कैडर की सीनियर आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ की जिम्मेदारी सौंप दी है। वे पहली आईपीएस महिला अधिकारी हैं, जिन्हें सीआईएसफ का डायरेक्टर जनरल (DG) नियुक्त किया गया है। अब उनके कंधे पर दिल्ली मेट्रो और एयरपोर्ट की सुरक्षा है। सीआईएफएफ में साल 2021 से कार्यरत नीना सिंह डीजी के पद पर 31 जुलाई 2024 तक रहेंगी। राजस्थान में भी डीजी रैंक तक पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी नीना सिंह ही हैं।

राजस्थान से लेकर केंद्र के कई विभागों में कार्य चुकी हैं नीना सिंह

नीना सिंह राजस्थान से लेकर केंद्र सरकार के कई विभागों में अहम पदों पर भी रह चुकी हैं। उन्होंने राजस्थान में एडीजी (ट्रेनिंग) एवं डीजी, राज्य महिला आयोग, सिविल राइट्स एवं एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग (नागरिक अधिकार और मानव तस्वीर विरोधी) यूनिट में अहम भूमिका निभाई हैं। कोरोना महामारी के दौरान वह राजस्थान स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। नीना सिंह नई दिल्ली में केंद्र सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई में बतौर ज्वाइंट डायरेक्टर भी कार्य कर चुकी हैं। जब वह सीबीआई में थीं, तब उन्होंने पीएनबी बैंक स्कैम और नीरव मोदी केस में कई खुलासे किए थे।

बिहार की रहने वाली हैं महिला आईपीएस अधिकारी

बिहार की रहने वाली आईपीएस अधिकारी नीना सिंह ने पटना वूमैन कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी मास्टर डिग्री पूरी की। पुलिस विभाग में अहम योगदान के लिए उन्हें अति उत्कृष्ट सेवा मेडल (AUSM) से भी सम्मानित किया गया है। साथ ही उनकी रुचि किताब लिखने में ही है। वह नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो रिसर्च पेपर में बतौर सह लेखिका रह चुकी हैं। नीना सिंह के पति रोहित कुमार सिंह भी राजस्थान कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं, जोकि केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले मंत्रालय में बतौर सचिव के पद पर तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *