जिस साबुन से नहाते हैं, उसकी Quality चेक करने का तरीका जानें

What is TFM Value on Your Soap: आप नहाने के लिए कौन सा साबुन यूज करते हैं? कहीं वो साबुन जानवरों को नहलाने के लिए तो इस्तेमाल नहीं किया जाता? कहीं वो आपकी स्किन के लिए आगे चल कर नुकसानदायक तो नहीं है? इसे जानने के लिए आपको अपने नहाने के साबुन को चेक करना होगा। ऐसे में आप जान सकेंगे कि जिस साबुन से आप नहा रहे हैं उसकी क्वालिटी कैसी है?

कैसे चेक की जा सकती है साबुन की क्वालिटी?

वैसे तो मार्केट में तमाम तरह के साबुन उपलब्ध हैं जो अलग-अलग दावों के साथ आते हैं। इसके अलावा अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करने के लिए भी जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि जिस नहाने के साबुन का इस्तेमाल आप कर रहे हैं, वो कैसे है? उसकी क्वालिटी आपकी स्किन के लिए सही भी या नहीं? साबुन की क्वालिटी को देखने के लिए आपको उसके टीएफएम वैल्यू का पता होना चाहिए।

क्या टीएफएम वैल्यू? (What is TFM Value)

हर साबुन निर्माता कंपनी पैकेजिंग के साथ TFM Value की जानकारी देती है। टीएफएम का फुल फॉर्म टॉटल फैटी मैटर (Total Fatty Matter) है। इसके प्रतिशत से अंदाजा लगाया जा सकता है कि साबुन की क्वालिटी कैसी है। आप साबुन के पैकेजिंग में ही टीएफएम वैल्यू को देख सकते हैं।

कितने प्रतिशत TFM Value के साथ होना चाहिए साबुन?

TFM Value के जरिए आप साबुन के क्वालिटी का पता कर सकते हैं। भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards) के मुताबिक जिस साबुन में जितनी ज्यादा प्रतिशत के साथ TFM है, वो साबुन उतना ज्यादा अच्छा है। तीन ग्रेड में साबुन की क्वालिटी को बांटा गया है।

तीन ग्रेड में मिलते हैं साबुन

  • Grade 1 Soaps TFM Value- कम से कम 76 प्रतिशत होना चाहिए।
  • Grade 2 Soaps TFM Value- कम से कम 70 प्रतिशत होना चाहिए।
  • Grade 3 Soaps TFM Value- कम से कम 60 प्रतिशत होना चाहिए।

कम टीएफएम वाले साबुन सही नहीं

मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के मुताबिक 60 प्रतिशत से कम टोटल फैटी मैटर यानी टीएफएम वाले साबुन नहाने के लिए नहीं होते हैं। इसका इस्तेमाल जानवरों को नहलाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा बर्तन या कपड़े धोने के लिए भी 60% से कम TFM वैल्यू वाले साबुन इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की लिस्ट में टॉप पर Mysore Sandal है जबकि, ग्रेड में लास्ट में Lifebuoy Soap है। आप इस लिंक पर क्लिक करके Grade के साथ Soaps की TFM Value देख सकते हैं। नीचे दी गई वीडियो के जरिए आप टीएफएम के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *